What is Blogging All About? (in hindi)

What is Blogging All About?




कुछ हफ़्ते पहले, मैंने एक प्रश्न पूछा आपने ब्लॉगिंग क्यों शुरू की? ’मुझे उन उत्तरों के बारे में पता चला, जिनमें से अधिकांश लोगों ने कहा कि उन्होंने एक जुनून या दूसरे के कारण ब्लॉगिंग शुरू की है। एक बात जो मुझे सोचने पर मिली, वह यह है कि उनमें से अधिकांश ने यह भी कहा कि जिस कारण से उन्होंने ब्लॉगिंग शुरू की थी, वह पैसा कमाना था। एक सच्चाई से, पैसे कमाने के लिए अपने ब्लॉग का उपयोग करने में कुछ भी बुरा नहीं है। जो बुरा है वह सोच रहा है और अभिनय कर रहा है जैसे कि आप ब्लॉगिंग से चाहते हैं।


अगर मैं आपसे पूछूं कि ब्लॉगिंग में प्रमुख जगह क्या है? आपको यह कहना सही होगा कि यह आपके ब्लॉग से पैसा कमा रहा है। कई ब्लॉगर इसे सफलतापूर्वक करते हैं जबकि कई और को अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की कोशिश में बुरे सपने आते हैं। मैं ऐसे लोगों को हतोत्साहित नहीं करूंगा क्योंकि मुझे पता है कि ब्लॉग से छह का आंकड़ा बनाना बहुत संभव है। जिस तरह से ब्लॉगर्स को अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के बारे में जाना जाता है, मैं उसे प्रोत्साहित नहीं करता।

आपको मेरे बारे में एक छोटी सी कहानी बताता हूं। मैंने आपके ब्लॉग से पैसे बनाने के लिए अनगिनत संख्या में ब्लॉग और ई-पुस्तकें पढ़ी हैं (मैं अभी भी अधिक पढ़ रहा हूं), लेकिन कभी-कभी मैं जो भी पढ़ता हूं उसे लागू करता हूं, मुझे कम या कोई परिणाम नहीं मिलता है। ऐसा इसलिए नहीं है क्योंकि वे जो सिखाते हैं वह संभव नहीं है। ऐसा इसलिए है क्योंकि मुझे यह ठीक नहीं लगा कि ब्लॉगिंग करना पैसा कमाना नहीं है। यह वैसे भी अतीत में है। अब मैं बेहतर जानता हूं। मैंने एक बार एक पोस्ट लिखी थी, जिसका शीर्षक था, "इनकम सीक्रेट एक्सपोज़्ड"। यह उन चीजों में से एक थी जो मैंने पढ़ीं, जिनसे मेरी आँखें खुलीं कि ब्लॉगिंग क्या है।


तो आइए देखें कि ब्लॉगिंग क्या है:


1. ब्लॉगिंग प्रभाव बनाने के बारे में है।

आप अपने ब्लॉग के माध्यम से क्या प्रभाव डाल रहे हैं? लोग आपके ब्लॉग के बारे में क्या दिलचस्प पाते हैं कि वे कहीं और नहीं मिलते हैं। यदि आप अपने ब्लॉग के माध्यम से कोई प्रभाव नहीं डाल रहे हैं, तो मुझे डर है, पैसा कमाना आपके द्वारा नहीं माना जाना चाहिए। लोगों को आपके ब्लॉग पोस्ट पढ़ने में सक्षम होना चाहिए और सकारात्मक कार्रवाई करने के लिए चुनौती दी जानी चाहिए। आपके ब्लॉग को प्रभावित करना चाहिए और अपने पाठकों को हेरफेर नहीं करना चाहिए। लोग इस बात की परवाह नहीं करते हैं कि आप कितना जानते हैं जब तक वे नहीं जानते कि आप उनके बारे में कितना ध्यान रखते हैं। आपके ब्लॉग पोस्ट में देखभाल की भावना होनी चाहिए। इसका फोकस लोगों को होना चाहिए न कि सर्च इंजन को। अद्यतन जानकारी दें; चीज़ को पूरा करने के लिए आसान साधन प्रदान करना; अपने बिलों का भुगतान करने के लिए लोगों को कौशल सीखने में मदद करें। जब आप अपने ब्लॉग पर सब कुछ दूसरों के बारे में करते हैं, तो आप गंभीर प्रभाव डाल रहे हैं। थोड़ी देर में, लोग आपकी सेवाओं के लिए भुगतान करने को तैयार होंगे। वे आपके उत्पादों को खरीदने के लिए तैयार होंगे।

2. ब्लॉगिंग सभी वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करने के बारे में है

आप अपने ब्लॉग के माध्यम से क्या समस्या हल कर रहे हैं? यदि आप कोई हल नहीं कर रहे हैं, तो यह एक निश्चित और सामान्य समस्या खोजने का समय है जिसे आप हल कर सकते हैं और इसे हल करना शुरू कर सकते हैं। लोगों की जेब, बैंक खाते या ऑनलाइन खाते में पैसा केवल आपका है अगर आप उनकी समस्याओं को हल करते हैं। यदि आपके ब्लॉग से कोई समस्या हल नहीं हो रही है, तो आप अपने ब्लॉग से पैसे कमाने की उम्मीद नहीं कर सकते। आप अपने ब्लॉग पर विविध विज्ञापन स्थान रख सकते हैं, कोई भी आपके ब्लॉग पर विज्ञापन नहीं देगा यदि आपने उन्हें ग्राहकों की आवश्यकता को हल करने में मदद नहीं की। कई लोगों को समस्या है। वे अपनी समस्याओं को हल करने के बारे में दैनिक खोज करते हैं। लोगों को जानकारी की आवश्यकता है; इसे उन्हें ई-बुक्स या सदस्यता साइटों के रूप में दें। मुझे पता है कि ब्लॉगर्स जो छह ऑनलाइन आय बनाने के कई इन पर अच्छा कर रहे हैं। आप भी उनसे जुड़ सकते हैं।

आपके ब्लॉग के आला को ऑनलाइन पैसा कमाने की ज़रूरत नहीं है। आपके लिए अच्छा है यदि आप सही मायने में जानते हैं कि एक स्मार्ट कुत्ते बनने के लिए एक गूंगे कुत्ते को कैसे प्रशिक्षित किया जाए। वहाँ कई थके हुए कुत्ते के मालिक हैं जिन्हें स्मार्ट बनने के लिए अपने गूंगे कुत्तों की ज़रूरत है। हर जगह देखना बंद करो, भीतर की ओर देखना शुरू करो। अपने आप को विकसित करें और अपने ब्लॉग के माध्यम से प्रभाव बनाना शुरू करें। अपने ब्लॉग के माध्यम से वास्तविक जीवन की समस्याओं को हल करना शुरू करें। अपनी क्षमता को सीमित न करें, अपनी पहुंच का विस्तार करें और ब्लॉगिंग के माध्यम से सभी पैसे बनाना शुरू करें।

आपके ऊपर, आप क्या प्रभाव डाल रहे हैं या आप किस समस्या का समाधान कर रहे हैं? क्या अन्य चीजें हैं जो आप जानते हैं कि ब्लॉगिंग सभी के बारे में है? अपने विचारों को साझा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें, हम सब आपको जो कहना है उससे सीखेंगे। आप इस पोस्ट को उनके साथ साझा करके अपने ब्लॉगर मित्रों को और अधिक अच्छा कर रहे होंगे।
SHARE

Milan Tomic

Hi. I’m Designer of Blog Magic. I’m CEO/Founder of ThemeXpose. I’m Creative Art Director, Web Designer, UI/UX Designer, Interaction Designer, Industrial Designer, Web Developer, Business Enthusiast, StartUp Enthusiast, Speaker, Writer and Photographer. Inspired to make things looks better.

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment